बढ़ाई गई पैन से आधार को लिंक करने की तारीख

मार्च 28, 2023 - 16:30
 0  24
बढ़ाई गई पैन से आधार को लिंक करने की तारीख

अगर आपका अभी तक पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है। तो घबराने की जरूरत नहीं है। अभी तक आधार से लिंक करने की अंतिम तारीख 31 मार्च थी। बड़ी तादात में लोगों के कार्ड आधार से लिंक नहीं हो पाए हैं। जिसे देखते हुए पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की डेडलाइन को फिर से आगे बढ़ा दिया गया है। अब इसे तीन महीने आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। अब पैन कार्ड और आधार कार्ड को 30 जून 2023 तक लिंक करा सकेंगे

वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पैन-आधार लिंकिंग के लिए 3 महीने की और मोहलत दी गई है। इसे 30 जून तक बढ़ाया गया है। अब आप 30 जून तक पैन-आधार की लिंकिंग बिल्कुल वैसे ही लिंकिंग करा सकेंगे, जैसे अभी करा रहे हैं। सरकार के आदेश के अनुसार, 1 जुलाई 2017 से पहले जो भी पैन कार्ड बने हैं उन्हें इनकम टैक्‍स कानून की धारा 139AA के तहत आधार से जोड़ा जाना है।

डेडलाइन की जानकारी देते हुए सीबीडीटी ने कहा कि, करदाताओं को कुछ और समय प्रदान करने के लिए पैन और आधार को जोड़ने की तारीख 30 जून, 2023 तक बढ़ा दी गई है। पहले तय की गई डेडलाइन खत्म होने से तीन दिन पहले ही करदाताओं को ये राहत दी गई है। तय तारीख तक अगर आप पैन-आधार लिंक नहीं करने पर आपका पैन कार्ड डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

PAN और Aadhaar Card लिंक है या नहीं कैसे चेक करें

  1. सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। इसका लिंक निम्न है- https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/
  2. इसके बाद आपको सबसे ऊपर दिए गए 'Link Aadhaar Status' पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। उसमें आपको अपना पैन नंबर और आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  4. अब आपको नीचे राइट साइड में दिए गए 'View Link Aadhaar Status' पर क्लिक करना होगा।
  5. अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं है तो आपके सामने "PAN not linked with Aadhaar. Please click the "Link Aadhaar" मैसेज लिखा दिखेगा। अगर आपका पैन कार्ड आधार के साथ लिंक होगा, तो आपको "Your Aadhaar is linked with PAN" का मैसेज दिखाई देगा।

आधार और पैन को ऑनलाइन कैसे लिंक करें

  • आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा। इसका लिंक निम्न है- https://www.incometax.gov.in
  • इनकम टैक्स विभाग की आधिकारिक वेबसाइट खुलने पर आप 'Link Aadhaar' पर क्लिक करें। आपको ये Quick Links सेक्शन में मिल जाएगा।
  • एक फॉर्म खुलेगा, यहां आपको अपना PAN और Aadhar card नंबर दर्ज करना होगा। आपके आधार में जो नाम उसे लिखें, वहीं नाम आप फॉर्म में लिखें।
  • फॉर्म पूरा भरने के बाद "I agree to validate my Aadhaar details with UIDAI" बॉक्स पर क्लिक करें।
  • इसके साथ ही आपको captcha code भी एंटर करना होगा और अब 'Link Aadhaar' बटन पर क्लिक करें।
  • अब 1000 रुपये का फाइन जमा करें और एप्लिकेशन फॉर्म जमा करें।
  • सबमिट होने के बाद एक कंफर्मेशन मैसेज आएगा स्क्रीन पर।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow