एक दो नहीं यहां 60 बच्चे 'हमशक्ल'!

आईवीएफ टेक्नोलॉजी संतान प्राप्ति को लेकर निराश दंपति को लिए विकल्प है। लेकिन इससे जुड़ा धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला सामने आया है।

फ़रवरी 20, 2023 - 04:16
 0  20
एक दो नहीं यहां 60 बच्चे 'हमशक्ल'!

कई दंपति के बच्चे एक जैसे हैं ये बात तब पता चली जब एक ही स्पर्म डोनर के कई बच्चे एक साथ देखे गए। LGBTQ+ समुदाय के एक इवेंट में ये सच जान बच्चों के माता पिता हैरान हो गए। उन्होंने पाया कि उनके बच्चे अन्य दंपति के बच्चों जैसे दिखते हैं, जबकि दोनों परिवारों का आपस में दूर तक कोई रिलेशन नहीं था। बाद में जब इसका कारण पता चला तो वे हैरान रह गए।

स्पर्म डोनर ने किया खेल

दरअसल, आस्ट्रेलिया में एक ही स्पर्म डोनर के स्पर्म से पैदा हुए 60 बच्चों की शक्लें एक दूसरे से मिलती पाईं गई। हालांकि जब अलग क्षेत्रों से दंपति अस्पतालों में पहुंचे तो उन्हें स्पर्म डोनर की पहचान और नाम अलग- अलग बताए गए। लेकिन जांच में पता चला की इनन 60 दंपति को अलग- अलग समय पर 4 नाम बताए गए थे, जो एक ही शख्स के थे।

धोखे से कई पैरेंट्स को स्पर्म डोनेट करने का मामला LGBTQ+ समुदाय से जुड़ा है। इस समुदाय के 60 जोड़े IVF तकनीक से पैरेंट बने। इनके 60 से अधिक बच्चे इस तकनीकी से पैदा हुए। सच सामने आने के बाद पैरेंट्स अब स्थानीय IVF क्लीनिक पर काल कर उस स्पर्म डोनर की तलाश कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि आस्ट्रेलिया में स्पर्म धोखाधड़ी करने वाले शख्स ने स्पर्म डोनेशन के लिए बाकायदा एड भी जारी किया था। 2 फेसबुक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए अनौपचारित रूप उसने आईवीएफ के जरिए माता पिता बनने के इच्छुक कई कपल्स को आकर्षित किया।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow