पाकिस्तानी जनता पर बिजली गिराने को तैयार शहबाज

पाकिस्तान में स्टील, कपड़ा और फार्मास्यूटिकल्स जैसे उद्योग बमुश्किल काम कर रहे हैं, और अब हजारों कारखानों को बंद करने की नौबत आ चुकी है, जिसकी वजह से बेरोजगारी संकट में भारी इजाफा होने की आशंका है।

फ़रवरी 15, 2023 - 03:17
 0  33
पाकिस्तानी जनता पर बिजली गिराने को तैयार शहबाज

पाकिस्तान के पास नकदी खत्म हो चुके हैं, लिहाजा पाकिस्तान अभ विदेशों से सामान नहीं खरीद पा रहा है, जिसकी वजह से अब हालात ये हो चुके हैं, कि कराची पोर्ट पर विदेशों से मंगाया गया सामान जमा होने लगा है, लेकिन पाकिस्तान के कारोबारी उसे खरीद नहीं पा रहे हैं। लिहाजा, सरकार को चेतावनी दी गई है, कि अगर निर्माण सामग्री को खरीदने की इजाजत नहीं दी गई, तो पाकिस्तान में एक झटके में लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे।

पाकिस्तान इस महीने 170 अरब रुपये के नए टैक्स की घोषणा करेगा। अधिकारियों का कहना है, कि भले ही पाकिस्तान की स्थिति और भी खराब हो जाएगी, लेकिन देश में 170 अरब का नया टैक्स लगाना ही होगा। यानि, पाकिस्तान की जनता के पास देश की सरकार को 170 अरब रुपये का नया टैक्स देने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचा है। पाकिस्तानी अधिकारियों का ये बयान आईएमएफ के उस फैसले के बाद आया है, जब आईएमएफ ने कहा था, कि अगर पाकिस्तान उसकी सख्त शर्तों को नहीं मानता है, तो फिर 1.1 अरब डॉलर के कर्ज की किश्त पाकिस्तान को नहीं दी जाएगी। आईएमएफ की इस चेतावनी के फौरन बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने 170 अरब रुपये का टैक्स लगाने का फैसला जारी कर दिया है।

पाकिस्तान और आईएमएफ के बीच नवीनतम दौर की वार्ता शुक्रवार को समाप्त हुई, जिसमें आईएमएफ ने नए टैक्स लगाने का आदेश पाकिस्तान सरकार को दिया है। वहीं, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने तो यहां तक कह दिया है, कि अब आईएमएफ को पाकिस्तान के ऊपर भरोसा नहीं रहा है, इसीलिए आईएमएफ ने कहा है, कि पहले पाकिस्तान को उसके फैसलों को लागू करना होगा और उसके बाद आईएमएफ तय करेगा, कि पाकिस्तान को पैसे दिया जाएगा या नहीं।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow