ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिर पर हमले बढ़े, PM मोदी की चिंता को लेकर प्रधानमंत्री अलबनीज ने दिया …?

ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिर पर हमले बढ़े, PM मोदी की चिंता को लेकर प्रधानमंत्री अलबनीज ने दिया ये जवाब

मार्च 10, 2023 - 15:59
 0  25
ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिर पर हमले बढ़े, PM मोदी की चिंता को लेकर प्रधानमंत्री अलबनीज ने दिया …?
PTI

ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अलबनीज भारत दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने अपने समकक्ष अलबनीज के साथ शुक्रवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान पीएम मोदी ने बताया कि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के साथ उनकी कई मुद्दों पर बातचीत हुई। इस बीच उन्होंने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथोनी अल्बनीज के साथ खालिस्तानी तत्वों द्वारा मंदिर में की गई तोड़फोड़ का मुद्दा भी उठाया। पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने तोड़फोड़ की घटनाओं के बाद भारतीय समुदाय की सुरक्षा का आश्वासन दिया है

पीएम मोदी ने कहा, "मैंने ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमले की रिपोर्ट देखी हैं। मैंने इस मुद्दे को पीएम अल्बानीज के सामने उठाया। उन्होंने मुझे यकीन दिलाया है कि ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई उनकी प्राथमिकता है।" मोदी ने आगे कहा कि मैं भारत में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज का स्वागत करता हूं। पिछले साल दोनों देशों ने प्रधानमंत्रियों के स्तर पर वार्षिक समिट करने का निर्णय लिया था। प्रधानमंत्री एंथनी अलबनीज की इस यात्रा से इस श्रृंखला शुभारंभ हो रहा है। मोदी ने कहा कि भारत में उनका आगमन होली के दिन हुआ, उसके बाद हमने मिलकर खेल के मैदान में कुछ समय बिताया। रंग, संस्कृति और क्रिकेट का कार्यक्रम भारत और ऑस्ट्रेलिया की मित्रता के जोश का उत्तम प्रतीक है।

कई हिन्दू मंदिरों को बनाया निशाना

ऑस्ट्रेलिया में बीते कुछ समय में हिन्दू मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाएं बढ़ी हैं। जनवरी महीने में महज 15 दिनों के भीतर मेलबर्न में तीन हिन्दू मंदिरों को निशाना बनाया गया था। सबसे पहले 12 जनवरी को मेलबर्न के मिल पार्क में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी और हिंदू विरोधी नारों से भर दिया गया था। इसके बाद 18 जनवरी को मेलबर्न के श्री शिव विष्णु मंदिर में तोड़फोड़ की गई थी। फिर पांच दिन बाद 23 जनवरी को मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क में में बने इस्कॉन मंदिर में भारत विरोधी नारे लिखे गए थे। इसके बाद इसी महीने की शुरुआत में ब्रिस्बेन में खालिस्तानी समर्थकों ने स्थित श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर को निशाना बनाया। मंदिरों के अलावा खालिस्तानी समर्थकों ने ब्रिस्बेन स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास कार्यालय को भी निशाना बनाया था।

एस जयशंकर ने जताई चिंता

आपको बता दें कि भारत ने ऑस्ट्रेलिया में हिंदू मंदिरों में हो रही तोड़फोड़ की बार-बार निंदा की है और इस मुद्दे को ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सामने उठाता रहा है। पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष पेनी वोंग से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने खालिस्तानी समर्थकों द्वारा देश में हिंदू मंदिरों की तोड़फोड़ की घटना का मुद्दा उठाया और ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय को निशाना बनाने वाली कट्टरपंथी गतिविधियों के खिलाफ एक्शन लेने की मांग की थी।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow