आज के दिन (30 अप्रैल)

अप्रैल 30, 2023 - 23:31
 0  30
आज के दिन (30 अप्रैल)

ऐतिहासिक दिन 30 अप्रैल

 —————-

 पहली तस्वीर 02 मई, 1945 को बर्लिन की संसद के ऊपर ली गयी थी, जब महान सोवियत सेना ने हिटलरी नाज़ीवाद को परास्त किया था. फ़ासीवाद पर विजय का दिन 8-9 मई को मनाया जाता है. इस तस्वीर को येवगेनी ख़ाल्देई ने खींचा था और कुछ संपादन के साथ इसका प्रकाशन 13 मई को ओगोनिओक में पहली बार हुआ था.

 ख़ाल्देई का जन्म एक यहूदी परिवार में यूक्रेन में 23 मार्च, 1917 को और उनका देहांत 06 अक्टूबर, 1997 को मॉस्को में हुआ था. इस तस्वीर की अपनी कहानी भी बड़ी दिलचस्प है. दरअसल, यह तैयारी से ली गयी तस्वीर थी, जो 30 अप्रैल की रात की घटना का दोहराव था. उस रात भवन पर नाज़ीवादियों का दख़ल था. उनके घेरे को तोड़ते हुए चार सोवियत सैनिक छत पर जा पहुँचे और झंडा लगा दिया. झंडा फहरानेवाले सैनिक का नाम मिख़ाइल मिनिन था.

 इस तस्वीर में जो सैनिक हैं, उनके नाम हैं- अब्दुलहाकिम इस्लामोव, लियोनिद गोरीचेव और एलेक्सेई कोवाल्योव. चित्र में झंडा लगानेवाला सैनिक 18 वर्षीय एलेक्सेई है. आज की रात 1945 में ही हिटलर ने आत्महत्या की थी. इटली में कॉमरेडों ने फ़ासिस्ट बेनितो मुसोलिनी को दो दिन पहले ही मार दिया था और उसकी लाश को मिलान के एक चौराहे पर उल्टा लटका दिया था.

 इस ख़बर ने तीन महीने से बर्लिन में एक बंकर में दुबके हिटलर को बेचैन कर दिया था. सोवियत लड़ाके इस बंकर से बस कुछ सौ मीटर दूर थे और आगे बढ़ते जा रहे थे. हिटलर आत्महत्या कर लेता है और उसके बचे-खुचे सहयोगी उसकी लाश को जलाकर ख़त्म कर देते हैं, ताकि कोई निशान न बचे. नाज़ी जर्मनी के ये आख़िरी चंद दिन भयावह थे- बंकर में शादी हो रही थी, आत्महत्याएँ हो रही थीं, लगातार शराब पी जा रही थी, नशा किया जा रहा था, सिगरेट, पेशाब और बदन की दुर्गंध से बंकर भरा था. आज के दिन यानी 30 अप्रैल, 1975 को वियतनामी कॉमरेडों ने अमेरिका को उसके सबसे लम्बे और ख़र्चीले युद्ध में पराजित किया था.

 उस युद्ध में 58 हज़ार अमेरिकी आक्रमणकारी मारे गए थे, जबकि 20 लाख से अधिक वियतनामी शहीद हुए थे. उस दिन जब उत्तरी वियतनाम की सेना के सामने दक्षिणी वियतनाम के लड़ाकों ने आत्मसमर्पण किया, तो कर्नल बुई टिन ने कहा था कि आपको डरने की ज़रूरत नहीं है, वियतनामियों के बीच कोई जीता हुआ या हारा हुआ नहीं है. केवल अमेरिका पराजित हुआ है.

(चित्र- दो)

समाजवाद ज़िंदाबाद 

साम्राज्यवाद मुर्दाबाद

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow