परीक्षा केंद्र के एक किमी के दायरे में फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा अवधि में जिले में बनाए गए परीक्षा केंद्रों के एक किमी की सीमा में फोटो कॉपी व स्कैनर की दुकानों को बंद रखा जाएगा

फ़रवरी 15, 2023 - 06:07
 0  24
परीक्षा केंद्र के एक किमी के दायरे में  फोटो स्टेट की दुकानें बंद रहेगी

यूपी बोर्ड हाईस्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा 16 फरवरी से शुरू हो रही है। ऐसे में संपूर्ण परीक्षा अवधि में जिले में बनाए गए कुल 138 परीक्षा केंद्रों के एक किमी दायरे में स्थित फोटो कॉपी व स्कैनर की दुकानों को बंद रखा जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा की शुचिता को बनाए रखने तथा परीक्षा केंद्र पर तैनात किए गए स्टेटिक मजिस्ट्रेट केंद्रों पर नकलविहीन, पारदर्शी व शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा संपन्न कराने के लिए पूर्ण रूप से उत्तरदायी होंगे। नकलविहीन परीक्षा को संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों को 27 सेक्टर में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर में नकल को रोकने की जिम्मेदारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की होगी। इसमें शिथिलता पाए जाने पर संबंधित लोगों की जवाबदेही सुनिश्चित की जाएगी।

केंद्रों पर सुरक्षा के संबंध में सभी आवश्यक प्रबंध भी किए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों पर कक्ष निरीक्षक ड्यूटी करने वाले शिक्षकों को पहचानपत्र के साथ अपना आधार भी साथ रखना होगा। ताकि स्पष्ट किया जा सके कि कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी वास्तविक में वही शिक्षक कर रहे हैं, जिनकी ड्यूटी लगी है। आजमगढ़ मंडल के संयुक्त शिक्षा निदेशक वाइके सिंह का कहना है कि परीक्षा अवधि के दौरान फोटो कॉपी व स्कैनर की दुकान खुली मिलने की स्थिति में जिला विद्यालय निरीक्षक को जिला प्रशासन को लिखित सूचना देनी होगी। परीक्षा में लापरवाही करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow