इमरान खान की हो सकती है तत्काल गिरफ्तारी, जमानत याचिका खारिज, गृहमंत्री के सिग्नल के बाद हिंसा के हालात

इमरान खान की हो सकती है तत्काल गिरफ्तारी, जमानत याचिका खारिज, गृहमंत्री के सिग्नल के बाद हिंसा के हालात

फ़रवरी 17, 2023 - 17:38
 0  27
इमरान खान की हो सकती है तत्काल गिरफ्तारी, जमानत याचिका खारिज, गृहमंत्री के सिग्नल के बाद हिंसा के हालात

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान किसी भी वक्त गिरफ्तार किए जा सकते हैं और लाहौर हाईकोर्ट ने पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की जमानत याचिका खारिज कर दी है, जिसके बाद इमरान खान के लाहौर स्थिति आवास पर सैकड़ों की संख्या में उनके समर्थक जमा होने लगे हैं। माना जा रहा है, कि अगर इमरान खान को गिरफ्तार किया जाता है, तो पाकिस्तान में दंगे भड़क सकते हैं। वहीं, पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है, कि गृहमंत्री सनाउल्लाह खान ने इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर हरी झंडी दे दी है।
लाहौर हाईकोर्ट से जमानत याचिका खारिज दरअसल, इमरान खान की गिरफ्तारी की नौबत उस वक्त बनी है, जब वो लाहौर हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी कोर्ट में पेश नहीं हुए और उसके बाद कोर्ट ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के चेयरमैन की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें इस्लामाबाद में विरोध प्रदर्शनों के दौरान कथित बर्बरता को लेकर उनके खिलाफ दर्ज आतंकवादी धाराओं को लेकर जमानत मांगी गई थी। पाकिस्तान चुनाव आयोग इमरान खान को आगामी चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहरा चुका है, जिसको लेकर भी कोर्ट में मामला चल रहा है और कोर्ट में इमरान खान को व्यक्तिगत तौर पर पेश होने के लिए कहा था, लेकिन इमरान खान ने मेडिकल वजहों का हवाला देकर कोर्ट में पेश होने से मना कर दिया था। वहीं, कोर्ट ने कहा था, कि अगर इमरान खान बीमार हैं, तो वो एंबुलेंस में कोर्ट आएं।
पिछले साल अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से हटा दिए जाने के बाद इमरान खान को पिछले साल अक्टूबर में इलेक्शन कमीशन ने तोशाखाना मामले का दोषी माना था और उनके चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया था। इमरान खान पर आरोप था, कि उन्होंने अलग अलग देशों से मिले गिफ्ट बेचे हैं और उन पैसों का निजी इस्तेमाल किया है, उसके बाद इमरान समर्थकों ने पूरे देश में भारी विरोध प्रदर्शन किया था, और खुद इमरान खान ने भी इस्लामाबाद में महिला पुलिस अधिकारी और स्थानीय कोर्ट के जज को स्टेज से देख लेने की धमकी दी थी। उसके बाद इमरान खान के खिलाफ आतंकवाधी धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया था। इमरान खान के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है, कि पीटीआई कार्यकर्ताओं ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों पर पथराव किया, जिसमें कई लोग घायल हो गए। इसमें कहा गया है, कि प्रदर्शनकारियों ने हत्या के इरादे से पुलिस अधिकारियों पर कार चढ़ाने की कोशिश की थी और फैजाबाद और आसपास के इलाकों में पेड़ों को आग लगा दी थी। मुकदमे में इमरान खान और उनके समर्थकों के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने को लेकर भी मुकदमा दर्ज किया गया था।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow