हड़ताल, जुलूस और प्रदर्शन… डॉक्टर रेप मर्डर मामले में आज बंगाल से दिल्ली तक होगा विरोध, जानें कहां क्या होगा

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की जूनियर डॉक्टर से रेप और हत्या के मामले में शुक्रवार को फिर से बवाल मचने की आशंका है. ममता बनर्जी दोषी को सजा देने की मांग पर सड़क पर उतरेंगी, जबकि एसयूसीआई ने 12 घंटे बंद का आह्वान किया है. बीजेपी भी सड़कों पर उतरेगी.

अगस्त 16, 2024 - 00:23
 0  28
हड़ताल, जुलूस और प्रदर्शन… डॉक्टर रेप मर्डर मामले में आज बंगाल से दिल्ली तक होगा विरोध, जानें कहां क्या होगा

कोलकाता में आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के सेमिनार हॉल से पिछले सप्ताह शुक्रवार की सुबह जूनियर डॉक्टर का शव बरामद किया गया था. सात दिनों के भीतर घटना ने नया मोड़ ले लिया है. मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को हटाया जा चुका है. न्याय की मांग पर महिलाएं सड़क पर उतरीं. कलकत्ता हाई कोर्ट ने रेप कांड की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. इस बीच बुधवार रात जिस तरह से आरजी कर मेडिकल कॉलेज पर हमला किया गया, उसकी हर तरफ निंदा हो रही है. आंदोलन के मंच से लेकर अस्पताल के वार्ड तक तोड़ दिए गए हैं. ऐसे में शुक्रवार को कोलकाता शहर लगभग बंद रहने वाला है.

कोलकाता के साथ-साथ देशभर के डॉक्टरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया है. इससे कोलकाता सहित देशभर में अस्पतालों में कामकाज ठप रहने की आशंका है. आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर की हत्या और रेप के खिलाफ डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कोलकाता के साथ-साथ देश के अन्य शहरों में भी आधी रात को सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया गया था. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने भी इस मामले को लेकर 17 अगस्त से देशभर में हड़ताल का ऐलान किया है. इस दौरान ओपीडी और इलेक्टिव सर्जरी की सेवाएं ठप रहेंगी.

शुक्रवार को सड़क पर उतरेंगी ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दोषियों को सजा दिलाने के लिए सीबीआई को अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा है कि अगले रविवार तक फांसी दे दी जाए. इस मांग को लेकर तृणमूल शुक्रवार दोपहर को सड़क पर उतरेगी. ममता बनर्जी का मौलाली से डोरिना क्रॉसिंग तक जुलूस होगा. जुलूस दोपहर 3 बजे शुरू होगा. इस जुलूस से रेप कांड के आरोपियों को सजा देने और फांसी देने की मांग की जाएगी.

एसयूसीआई ने बंद का आह्वान किया

बुधवार आधी रात को आरजी कर पर हुए हमले के बाद एसयूसीआई ने बंद का आह्वान किया है. शुक्रवार सुबह से 12 घंटे का बंगाल बंद बुलाया गया है. अस्पताल में हुई भयावह घटना के विरोध में यह बंद बुलाया गया है. हालांकि, राज्य सचिवालय की ओर से बताया गया है कि सरकार बंद का समर्थन नहीं करती है. बंद में शामिल होने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. हर सरकारी कर्मचारियों को हाजिर होने का निर्देश दिया गया है.

एक ओर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी मौलाली से धर्मतल्ला तक पदयात्रा करेंगी. दूसरी ओर बीजेपी ने मुख्यमंत्री आवास की ओर मार्च करने का प्लान बनाया है. बीजेपी का जुलूस हाजरा मोड़ से मुख्यमंत्री आवास तक जाएगा. शुक्रवार को बीजेपी ने राज्य के हर जिले में सड़क जाम का आह्वान किया था. दोपहर दो बजे से सड़क जाम की घोषणा की गई है. साथ ही सरकारी कर्मचारियों से शुक्रवार को 2 घंटे के लिए सभी काम बंद करने का अनुरोध किया गया है.

माकपा ‘धिक्कार दिवस’ का करेगी पालन

एसयूसीआई की हड़ताल का समर्थन नहीं करने के बावजूद सीपीएम ने एक अलग कार्यक्रम की घोषणा की. शुक्रवार को राज्यव्यापी ‘धिक्कार दिवस’ मनाने की घोषणा की गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और गृह मंत्री के इस्तीफे की मांग की गई है. इसके अलावा आरजी कर के पूर्व प्रमुख संदीप घोष की गिरफ्तारी की भी मांग की गई है.

पेन डाउन करेंगे डॉक्टर, होगी हड़ताल

सर्विस डॉक्टर्स फोरम के अध्यक्ष डॉ. दुर्गा प्रसाद चक्रवर्ती और महासचिव डॉक्टर सजल विश्वास ने कहा कि महिला डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या को दबाने के प्रयासों और क्रूर हिंसा के विरोध में आरजी कर में धावा बोल दिया है. इसके खिलाफ 15 और 16 अगस्त को आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी सरकारी डॉक्टरों के लिए पेन-डाउन करेंगे.

बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने गुरुवार को कहा कि मेडिकल कॉलेज में हुई तोड़फोड़ की घटना समाज के लिए शर्म की बात है. बोस ने गुरुवार दोपहर स्थिति का जायजा लेने के लिए अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से बात की. महिलाओं की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई.

इसके बाद बोस ने अस्पताल में मीडिया से बात की और कहा कि कल की घटना सभ्य समाज के लिए शर्म की बात है. मानवता के लिए शर्म की बात है कि युवतियां सुरक्षित नहीं हैं. इस समस्या को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे. मेरे कान और आंखें खुली हैं.

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow