यूपी में इलेक्ट्रिक कार पर एक लाख और दुपहिया वाहन पर 5000 रुपयों की सब्सिडी

पहले दो लाख इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों पर पांच हजार रुपए की प्रति वाहन की छूट दी जाएगी. इसके अलावा पहले 25000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन एक लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी.

जुलाई 15, 2023 - 20:18
 0  26
यूपी में इलेक्ट्रिक कार पर एक लाख और दुपहिया वाहन पर 5000 रुपयों की सब्सिडी

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन है तो यह खबर आपके लिए है क्योंकि आपको उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में 14 अक्टूबर 2022 के बाद इलेक्ट्रिक कार खरीदने वालों को एक लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी. यही नहीं दो पहिया वाहनों पर पांच हजार रुपए की सब्सिडी देने का फैसला किया गया है.

उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से मंजूरी भी मिल गई है. अब परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव वेंकटेश्वर लू ने इसका आदेश भी जारी कर दिया है. आदेश के मुताबिक पहले दो लाख इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों पर पांच हजार रुपए की प्रति वाहन की छूट दी जाएगी. इसके अलावा पहले 25000 इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए प्रति वाहन एक लाख रुपए तक की सब्सिडी मिलेगी.

इसी तरह प्रदेश में खरीदी गई पहली 400 ई- बसों पर प्रति ई-बस 20 लाख रुपए की सब्सिडी मिलेगी. एक हजार ई- गुड्स कैरियर पर प्रति वाहन एक लाख रुपए की छूट मिलेगी. यही नहीं 14 अक्टूबर वर्ष 2022 से तीन साल तक ई- वाहनों की खरीद पर टैक्स और पंजीकरण फीस नहीं देना होगा. जिन लोगों ने टैक्स और पंजीकरण फीस भर दी है उनका पैसा उनके खाते में लौटा दिया जाएगा. इसके लिए लोगों को  बिल्कुल भी परेशान नहीं होना पड़ेगा.

अगर आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया भी जान लें. सब्सिडी के लिए योग्य आवेदकों को वेब पोर्टल upevsubsidy.in पर जाकर आवेदन करना होगा. यहां पर इससे जुड़ी हुई पूरी जानकारी भी उपलब्ध है. बता दें कि व्यक्तिगत रूप से गाड़ी खरीदने वाले लोगों को यह छूट एक ही गाड़ी पर मिलेगी.

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow