खालिस्तान टाइगर फोर्स और गजनवी फोर्स आतंकी संगठन घोषित

गृह मंत्रालय ने देश के अंदर क्षेत्रीय अखंडता, एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को चुनौती देने वाले दो उग्रवादी संगठनों पर बैन लगा दिया है।

फ़रवरी 18, 2023 - 18:18
 0  32
खालिस्तान टाइगर फोर्स और गजनवी फोर्स आतंकी संगठन घोषित

 

गृह मंत्रालय ने एक बड़ा एक्शन लिया। गृह मंत्रालय ने दो उग्रवादों को संगठनों पर बैन लगा दिया है। इन दोनों पर पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने का आरोप है। गृहमंत्रालय ने कहा है कि इन संगठनों का उद्देश्य भारत की क्षेत्रीय अखंडता, एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को चुनौती देना है। इसके साथ पंजाब में लक्षित हत्याओं सहित आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों को बढ़ावा देने में इनकी भूमिका है। गृह मंत्रालय ने कहा कि खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) एक उग्रवादी संगठन है, जिसका उद्देश्य पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करना है। ये संगठन भारत की क्षेत्रीय अखंडता, एकता, राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को चुनौती देने के उद्देश्य से सक्रिय है। इसके अलावा ये पंजाब में लक्षित हत्याओं सहित आतंकवाद के विभिन्न कृत्यों को बढ़ावा देना इसका इसका लक्ष्य है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स को घुसपैठ की कोशिशों, नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी और जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों को अंजाम देने में शामिल पाया गया है। यह लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, तहरीक-उल-मुजाहिदीन, और हरकत-उल-जेहाद-ए-इस्लामी जैसे विभिन्न आतंकवादी संगठनों से अपने कैडर को आकर्षित करता है। गजनवी फोर्स और KTF दोनों संगठनों को आतंकवादी संगठन घोषित करने के बाद अधिनियम की पहली अनुसूची के तहत अब कुल 44 नामित आतंकवादी संगठन हो गए हैं।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow