विनेश-साक्षी और बजरंग बोले-आंदोलन खत्म नहीं हुआ:चार्जशीट की कॉपी का इंतजार

बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट समेत 6 पहलवानों को ट्रायल में छूट दी गई है। इन पहलवानों को छूट देने पर ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त नाराज हो गए।

जून 24, 2023 - 21:38
 0  21
विनेश-साक्षी और बजरंग बोले-आंदोलन खत्म नहीं हुआ:चार्जशीट की कॉपी का इंतजार

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले पहलवान विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया और साक्षी मलिक ने कहा कि उन्होंने ट्रायल में छूट नहीं मांगी। रविवार को सोशल मीडिया पर लाइव हुए तीनों पहलवानों ने कहा, ''हम धरने में थे, इसलिए हमने सिर्फ ट्रायल के लिए समय मांगा है। इससे छूट नहीं मांगी है। छूट का झूठ फैलाया जा रहा है। ये झूठ BJP नेता योगेश्वर दत्त फैला रहे हैं।

बजरंग पूनिया ने दत्त को चुनौती देते हुए कहा- ''योगेश्वर खुद एक पंचायत बुला लें। उस पंचायत में हम भी शामिल होंगे। वहां हम अपना मांग पत्र दिखाएंगे। अगर उसमें यह बात होगी कि हम ट्रायल नहीं देंगे तो हम कुश्ती ही छोड़ देंगे।''

विनेश फोगाट ने कहा- ''हम बेशक बर्बाद हो जाएं, लेकिन पीछे नहीं हटेंगे। बृजभूषण को जेल भिजवा कर ही दम लेंगे। हम चुप नहीं हुए हैं, बल्कि हमें चार्जशीट का इंतजार है। चार्जशीट पढ़ने के बाद ही हम बताएंगे कि हमें धरना देना है, सड़क पर बैठना है या जिंदगी दांव पर लगानी है।''

वहीं पानीपत पहुंचे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 6 पहलवानों को विशेष छूट दिए जाने के मामले में कहा कि यह फैसला इंडियन ओलिंपिक संघ की एडहॉक कमेटी का है। सभी निर्णय उन्हीं के हैं। भारत सरकार का इसमें कोई रोल नहीं है।

विनेश फोगाट ने कहा-''जब योगेश्वर ओवरसाइट कमेटी में थे, तब लड़कियों के बयान सुनने के बाद चुपके से बृजभूषण से मिले थे। शायद बृजभूषण ने आपको किसी पद का लालच दिया होगा। तभी आप महिला पहलवानों के ही खिलाफ हो गए।''

साक्षी मलिक ने कहा कि जिन बयानों के आधार पर पुलिस ने चार्जशीट पेश की है, वही बयान महिला पहलवानों ने कमेटी के सामने दिए हैं, तो योगेश्वर कैसे कह सकते हैं किसी लड़की ने यौन शोषण की कोई बात नहीं कही, किसी ने कोई सबूत नहीं दिया। बृजभूषण को क्लीन चिट है।

साक्षी मलिक ने योगेश्वर से पूछा- रियो ओलिंपिक में आप हमारे साथ थे। गेम से 4 दिन पहले दूसरे देश में मेरा दोबारा ट्रायल लिया गया। तब आपने कुश्ती के लिए आवाज क्यों नहीं उठाई। BJP के 2 नेता योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट हाथ धोकर हमारे पीछे पड़ गए हैं।

विनेश फोगाट ने कहा- ''आप अपने गुरु बृजभूषण को बचाने के लिए हमारे खिलाफ षड्यंत्र रच रहे हो। हम उसे कामयाब नहीं होने देंगे। कुश्ती जगत में सभी छोटे-बड़ों को पता है कि बृजभूषण किस प्रकार का आदमी है। यह आपको भी पता है, फिर भी बृजभूषण को बचाने में लगे हुए हैं।''

पहलवानों ने कहा- ''योगेश्वर दत्त के भाई ने एक महिला पहलवान की मां को फोन किया और कहा कि आपकी बेटी बयान देने आई हुई है। इसका मेरे पास स्क्रीनशॉट भी है। हम महिला खिलाडियों ने ये बात कमेटी के सामने भी कही, तो उस समय आपने कैमरा बंद करवा कर हमसे बहुत बदतमीजी की थी।

इसी बीच विनेश फोगाट और योगेश्वर दत्त के बीच खूब जुबानी जंग चली। ये तब शुरू हुआ, जब विनेश-साक्षी समेत सभी प्रदर्शनकारी पहलवानों को ट्रायल से छूट देने की बात सामने आई। उन्हें एशियन गेम्स के लिए सिर्फ ट्रायल विजेता से लड़ने की परमिशन दी गई है।

इस पर योगेश्वर दत्त ने कहा कि पहलवानों का धरना क्या इसी के लिए था? ये कुश्ती का काला दिन है। दूसरे पहलवानों को इसके खिलाफ आवाज उठानी चाहिए।

इसके जवाब में विनेश ने कहा था कि योगेश्वर, बृजभूषण की थाली का झूठा खा रहा है। जांच कमेटी के मेंबर रहे दत्त ने यौन शोषण की शिकायत करने वाले पहलवानों के नाम बृजभूषण और मीडिया को लीक किए। जब जांच कमेटी में महिला पहलवान यौन शोषण की आपबीती सुना रही थी तो योगेश्वर घटिया तरीके से हंस रहा था।

इसके जवाब में योगेश्वर फिर शुक्रवार रात को सोशल मीडिया पर आए और विनेश पर कई तरह के आरोप लगाए। यहां तक कहा कि विनेश के कोच उसके चाचा महावीर फोगाट हैं, लेकिन विनेश ने अपने पति के मामा ओमप्रकाश दहिया को कोच बताकर हरियाणा सरकार से 25-30 लाख की ग्रांट दिलाई। ये भी कहा कि इन्होंने मुझे धरना लीड करने को कहा। बदले में हरियाणा कुश्ती संघ के अध्यक्ष पद का लालच दिया। योगेश्वर ने कहा कि इनका मकसद WFI पर कब्जा करना है।

विनेश ने मुझे कहा कि आप 2 चुनाव लड़े, दोनों ही हार गए, इसलिए मैं गलत हूं। इस हिसाब से तो बृजभूषण 6 चुनाव जीत चुके हैं, तो वह ठीक हैं। यूपी का गैंगस्टर अतीक अहमद करीब 6 चुनाव में जीत चुका था, जिसे भी गोलियां मारी गई थीं।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow