कश्‍मीर में सस्‍ती बिजली, मस्जिद में अजान और तिरंगा देख भौचक्‍के रह गए पाकिस्‍तानी

पाकिस्‍तान के यू-ट्यूबर्स ने ही अपने देश की सरकार को झूठा करार दे दिया है। ये यू-ट्यूबर्स घाटी में डेवलपमेंट को देखकर हैरान रह गए और इन्‍हें यकीन नहीं हो रहा था कि भारत ने इतना कुछ कर दिया है।

मार्च 30, 2023 - 11:14
 0  28
कश्‍मीर में सस्‍ती बिजली, मस्जिद में अजान और तिरंगा देख भौचक्‍के रह गए पाकिस्‍तानी

भारत, कश्‍मीरियों पर जुल्‍म कर रहा है, यहां की सेना निर्दोषों का खून बहा रही है, ऐसे कई आरोप पाकिस्‍तान की सरकार की तरफ से हर बार भारत पर लगाए जाते हैं। संयुक्‍त राष्‍ट्रसंघ (UN) हो या फिर कोई और मंच, पकिस्‍तान अपनी आदत से बाज नहीं आता है। मगर अब एक यू-टयूब वीडियो देश की सरकार का झूठ सामने ला रहा है। दो पाकिस्‍तानी यू-ट्यूबर्स ने कश्‍मीर को करीब से देखा और यहां पर‍ आम जिंदगी को देखने के बाद इन्‍हें पता लगा कि सरकार किस तरह से झूठ बोल रही है। ये वीडियो पाकिस्‍तान की शहबाज सरकार की पोल खोलने के लिए काफी है। पाकिस्‍तान की सरकार हमेशा कश्‍मीर को लेकर भारत के खिलाफ प्रपोगैंडा या दुष्‍प्रचार करती आई है।

आपने कश्‍मीर में क्‍या-क्या देखा? इस पर जो जवाब मिला उस पर अगर यकीन करें तो एक यू-ट्यूबर घाटी के हालात को देखकर काफी इमोशनल हो गई थीं। इन यू-ट्यूबर्स ने नियंत्रण रेखा (LoC) पर खड़े होकर भारत के हिस्‍से जम्‍मू कश्‍मीर का दीदार किया था। दूसरे यू-ट्यूबर ने कहा कि आप यकीन नहीं करेंगे कि जब हमने सामने देखा तो बहुत ज्‍यादा विकास नजर आया। 4जी और 5जी के टावर तक लगे हुए हैं और इसी से समझ आ जाता है कि कश्‍मीर में कितना ज्‍याद डेवलपमेंट है।

यू-ट्यूबर्स के मुताबिक उन्‍होंने मस्जिद से लेकर स्‍कूल और यूनिवर्सिटी तक देखी। एलओसी के दूसरे तरफ भारत का बड़ा सा तिरंगा लहरा रहा था। इस तिरंगे को देखकर ये हैरान रह गए। फिर इन्‍होंने बताया कि जहां पाकिस्‍तान वाले कश्‍मीर यानी पीओके में 35 रुपए प्रति यूनिट बिजली मिल रही है। वहीं भारत वाले जम्‍मू कश्‍मीर में 1.59 रुपए प्रति यूनिट बिजली मिल रही है। उनकी मानें तो पाकिस्‍तान की सरकार कहती है कि भारत, कश्‍मीरियों पर जुल्‍म कर रहा है तो फिर ऐसा ही जुल्‍म पाकिस्‍तान की सरकार को भी करना चाहिए।

गाड़‍ियां इतनी अच्‍छी और इतने प्‍यारे घर देखने को मिले। मस्जिद से अजान की आवाज सुनी जा सकती थी। लोग नमाज के लिए मस्जिद भी जा रहे थे। यहां से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि मीडिया की तरफ से जितनी बातें बताई जाती हैं, दरअसल हालात इसके उलटे ही हैं। यू-ट्यूबर्स के मुताबिक बच्‍चे घरों के बाहर खेल रहे थे, गाड़‍ियां आसानी से आ जा रही थीं और लोग भी बेफिक्र होकर अपने घरों के बाहर थे। इन यू-ट्यूबर्स के मुताबिक उन्‍हें हमेशा बस यही बताया जाता है कि भारत के हिस्‍से वाले कश्‍मीर में गोलीबारी होती रहती है। अगर ऐसा होता तो फिर लोग अपने घरों में रहते न कि ऐसे बेफिक्र होकर बाहर घूमते।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow