चीन और रूस से खतरा... बाइडेन प्रशासन ने रक्षा बजट को बेतहाशा बढ़ाया

चीन और रूस से खतरा... बाइडेन प्रशासन ने रक्षा बजट को बेतहाशा बढ़ाया

मार्च 10, 2023 - 10:09
 0  27
चीन और रूस से खतरा... बाइडेन प्रशासन ने रक्षा बजट को बेतहाशा बढ़ाया
biden

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन और रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच पेंटागन के खर्च में भारी बढ़ोतरी कर दी है। बाइडेन ने अमेरिका के लिए रक्षा बजट का जो प्रस्ताव रखा है, उसमें पिछले वित्तवर्ष के मुकाबले 3 प्रतिशत से ज्यादा की वृद्धि की गई है। गुरुवार को बाइडेन प्रशासन ने रक्षा विभाग के लिए वित्तवर्ष 2024 के लिए रक्षा अनुरोध जारी किया है, जिसमें 842 अरब डॉलर का प्रस्ताव रखा गया है। यानि, बाइडेन प्रशासन ने अमेरिका के रक्षा बजट का प्रस्ताव 842 अरब डॉलर रखा है, जडो पिछले वित्तवर्ष के मुकाबले 3 प्रतिशत ज्यादा है। अमेरिकी एक्सपर्ट्स का कहना है, कि बाइडेन का बजट साफ तौर पर चीन और रूस से संभावित खतरों को देखते हुए बनाया गया है।

कैसा है अमेरिका का रक्षा बजट?

बाइडेन प्रशासन ने पिछले वित्तवर्ष में अमेरिका का बजट 773 अरब डॉलर रखा था, जिसे इस बार बढ़ाकर 842 अरब डॉलर कर दिया गया है, यानि पिछले साल के मुकाबले इस साल के रक्षा बजट में 69 अरब डॉलर का इजाफा किया गया है। हालांकि, दिलचस्प बात ये है, कि पिछले साल अमेरिकी कांग्रेस ने पेंटागन के लिए 816 अरब डॉलर के खर्च को मंजूरी दी थी और पिछले वित्तवर्ष में अमेरिका का कुल रक्षा संबंधी खर्च बढ़कर 857 अरब डॉलर हो गया था। लिहाजा, माना जा रहा है, कि बाइडेन प्रशासन ने इस साल का जो रक्षा बजट तैयार किया है, उससे रिपब्लिकन पार्टी के खुश होने की संभावना नहीं है, क्योंकि पिछले साल भी रिपब्लिकन ने बाइडेन के रक्षा बजट को पेंटागन की समस्याओं और कार्यक्रमों को पूरा करने में फेल करार दिया था। रिपब्लिकन पार्टी ने पिछले साल रक्षा बजट को देखते हुए पेंटागन के कार्यक्रमों की सफलता को लेकर चिंता जताई थी।

क्या अभी भी कम है रक्षा बजट?

सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा कार्यक्रम के एक वरिष्ठ सलाहकार, मार्क कैनसियान के मुताबिक, आसमान छूती महंगाई के बीच इस साल के रक्षा बजट में बाइडेन प्रशासन ने कटौती कर दी है। उन्होंने बाइडेन प्रशासन के रक्षा बजट को 'पीछे की तरफ कदम' बताया है। उन्होंने द हिल से बात करते हुए कहा, कि "रक्षा के संदर्भ में, यह पीछे की तरफ उठाया गया एक बहुत बड़ा कदम है।" कैंसियान ने द हिल को बताया, कि "मुझे लगता है कि प्रशासन की रणनीति वह है, जो उन्होंने पिछले कुछ वर्षों से की है, जिसमें ट्रम्प प्रशासन का अंत भी शामिल है, जो कि एक सपाट लाइन है और फिर कांग्रेस में इसे चुनौती मिलने वाली है।" माना जा रहा है, कि यूक्रेन युद्ध और अमेरिकी ऊर्जा विभाग में परमाणु हथियारों की जरूरतों को देखत हुए, अमेरिकी कांग्रेस कुल राष्ट्रीय खर्च को 900 अरब डॉलर तक बढ़ा सकती है।

चीन को काउंटर करने की तरफ कदम

व्हाइट हाउस के रक्षा बजट में इंडो-पैसिफिक सहित चीन से निपटने के लिए खर्च को प्राथमिकता दी गई है। बाइडेन प्रशासन ने पेंटागन के पैसिफिक डिटेरेंस इनिशिएटिव के लिए $9.1 अरब डॉलर का निवेश करने का प्रस्ताव रखा है, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य उपस्थिति को बनाए रखना और मजबूत करना है। वहीं, सैनिकों पर 400 मिलियन डॉलर खर्च का प्रस्ताव रखा गया है, जबकि आर्थिक और तकनीकी क्षेत्रों में बीजिंग को मात देने के लिए कांग्रेस की तरफ से अलग फंड का ऐलान किया जाएगा। बाइडेन के रक्षा बजट प्रस्ताव में यूरोपीय सहयोगी और नाटो सुरक्षा गठबंधन के लिए 6 अरब डॉलर का प्रस्ताव रखा गया है। बाइडेन के रक्षा बजट प्रस्ताव में पेंटागन को हथियार खरीदने के लिए 170 अरब डॉलर दिए जाने का अनुरोध किया गया है, जबकि रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए 145 अरब डॉलर का अनुरोध किया गया है। इसके साथ ही यूएस परमाणु शस्त्रागार का आधुनिकीकरण जारी रखने के लिए 37.7 अरब डॉलर का अनुरोध किया गया है।

अमेरिकी रक्षा बजट को समझिए

बाइडेन प्रशासन ने अमेरिकी सेना और सैन्य-नागरिक कर्मचारियों के वेतन में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि करने की पेशकश की है, जो 2002 के बाद से सबसे बड़ी सैन्य वेतन वृद्धि और 40 वर्षों में सबसे बड़ी नागरिक वेतन वृद्धि होगी। सैन्य और नागरिक वेतन वृद्धि का कदम भी महंगाई को देखते हुए उठाया गया है। हालांकि, पेंटागन का बजट लगातार 1 ट्रिलियन डॉलर के करीब होने की वजह से अमेरिका के लेफ्ट और राइट, दोनों विंग के आलोचकों की तरफ से चिंता जताई गई है। हालांकि, रक्षा बजट में वृद्धि का समर्थन करने वाले नेताओं का कहना है, कि यूक्रेन में रूसी युद्ध, दक्षिण चीन सागर में चीन की आक्रामकता और ईरान और उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षाओं का मुकाबला करने के लिए उच्च रक्षा खर्च की आवश्यकता है। बाइडेन के शासनकाल के पहले दो सालों में, जब कांग्रेस में डेमोक्रेटिक पार्टी को बहुमत हासिल था, तब भी कांग्रेस ने बाइडेन के रक्षा बजट को अरबों डॉलर से बढ़ा दिया था, लिहाजा इस बार भी पूरी संभावना है, कि बाइडेन प्रशासन का बजट जब कांग्रेस में जाएगा, तो यूएस कांग्रेस इस बजट को बढ़ाकर कम से कम 900 अरब डॉलर तक ले जाएगा।

रक्षा बजट पर क्या बोले बाइडेन?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कांग्रेस को रक्षा बजट को लेकर जो लिखित संदेश दिया है, उसमें उन्होंने कहा है, कि "यह विश्व स्तर पर चीन को पीछे छोड़ने और अकारण रूसी आक्रामकता के सामने यूक्रेन के लिए समर्थन जारी रखने के लिए महत्वपूर्ण निवेश की रूपरेखा तैयार करता है।" वहीं, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा, कि बजट अनुरोध "चीन से बढ़ती चुनौती को दूर करने के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान करता है।" उन्होंने कहा, कि "बजट अनुरोध आधुनिकीकरण के प्रयासों में सुधार करता है और हमारे बदलते माहौल के बीच ऑपरेशनल लचीलापन सुनिश्चित करता है।" ऑस्टिन ने एक बयान में कहा, कि "यह पूरे अमेरिका में हमारी साझेदारी और रक्षा विभाग के भीतर एकता को मजबूत करते हुए हमारे गठबंधनों और साझेदारी की निरंतर ताकत को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन भी प्रदान करता है।"

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow