साउथ चाइना सी में चीन और US की आमने-सामने की भिड़ंत

साउथ चाइना सी में चीन और US की आमने-सामने की भिड़ंत

मई 31, 2023 - 10:26
 0  21
साउथ चाइना सी में चीन और US की आमने-सामने की भिड़ंत

दक्षिण चीन सागर में चीन की दादागीरी बढ़ती ही जा रही है और अब चीन ने अमेरिका के प्लेन को सामने से टक्कर मारने की कोशिश की है, जिसका वीडियो अमेरिका की तरफ से जारी किया गया है। अमेरिकी सेना के अनुसार, चीन के एक लड़ाकू जेट ने शुक्रवार को दक्षिण चीन सागर के ऊपर अमेरिकी निगरानी विमान के सामने डार्ट करके "अनावश्यक रूप से आक्रामक युद्धाभ्यास" किया है। अमेरिकी सैनिकों ने फाइटर जेट के अंदर से वीडियो रिकॉर्ड किया है, जिसमें चीनी फाइटर जेट को अमेरिकी प्लेन की तरफ तेजी से बढ़ते हुए देखा जा रहा है और अत्यंत करीब से गुजरने के दौरान अमेरिकी जेट में कांपते हुए देखा जा सकता है।

अमेरिका और चीन के फाइटर जेट की आमने-सामने की भिडंत की ये घटना दक्षिण चीन सागर की है, जिसपर चीन अपना दावा करता है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय अदालत साफ साफ कह चुका है, कि दक्षिण चीन सागर पर बाकी देशों का भी अधिकार है, जिसमें ब्रूनेई, इंडोनेशिया, वियतनाम और फिलीपींस शामिल हैं।


वहीं, दक्षिण चीन साहर में फ्री नेविगेशन और फ्री ओसियन, अंतर्राष्ट्रीय जल में विचरन करने के इंटरनेशन अधिकारों के तहत अमेरिका अपने विमान भेजता रहता है, जिसको लेकर चीन कड़ी प्रतिक्रिया देता है। दक्षिण चीन सागर में चीन के एयरक्राफ्ट कैरियर भी मौजूद रहते हैं, जिनको लेकर भी चीन अपनी आपत्तियां जताता है। वहीं, इससे पहले भी एक अमेरिकी फाइटर जेट का पीछा चीन की तरफ से किया गया था, जिसका वीडियो भी अमेरिका ने रिलीज किया था।

इस बार अमेरिका ने कहा है, कि अमेरिकी वायुसेना की आरसी-135 सर्विलांस जेट, अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहा था। तभी चीनी J-16 फाइटर जेट काफी तेजी से उसकी ओर बढ़ा, जिसकी वजह से अमेरिकी विमान को हवा में टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा। अमेरिका ने चीन की इस हरकत को 'अनावश्यक पैंतरेबाजी' कहा है और कहा है, कि अमेरिका दक्षिण चीन सागर के अंतर्राष्ट्रीय जल में उड़ान भरना जारी रखेगा।


आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow