मोबाइल पर आया एक SMS और किसान के खाते से 8 लाख गायब

राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर के रहने वाले एक 55 वर्षीय किसान पवन कुमार सोनी साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गए।

फ़रवरी 20, 2023 - 01:47
 0  31
मोबाइल पर आया एक SMS और किसान के खाते से 8 लाख गायब

राजस्थान के श्रीगंगानगर शहर के रहने वाले एक 55 वर्षीय किसान पवन कुमार सोनी साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो गए। 55 वर्षीय पवन कुमार सोनी उस समय साइबर धोखाधड़ी का शिकार हुए जब उनके 26 वर्षीय बेटे हर्षवर्धन ने उनके मोबाइल फोन पर फ्लैशिंग मैसेज से एक लिक खोला। चार अलग-अलग लेन-देन में मिनटों के भीतर उनके खाते से आठ लाख रुपये से अधिक रुपये निकाल लिए गए। दिल्ली के द्वारका में रहने वाले हर्षवर्धन ने अपना फोन नंबर श्रीगंगानगर शहर की भारतीय स्टेट बैंक शाखा में अपने पिता के बैंक खाते में दर्ज कराया था|

तीन अकाउंट में लिए गए थे

पैसे किसान किसान पवन कुमार सोनी ने कहा, "प्रबंधक ने मुझे सूचित किया कि मेरे खाते से तीन खातों में पैसा गया था। एक में 5 लाख रुपये और एक में 1.24 लाख PayU में गए और एक में 1,54,899 CCAvenue में ट्रांसफर किए गए और बाकी 25,000 रुपये एक्सिस बैंक में चले गए।" PayU और CCAvenue दोनों डिजिटल भुगतान कंपनियां हैं।

पवन कुमार सोनी ने आगे कहा, ''बैंक मैनेजर ने मुझे सूचित किया कि PayU ने उनके ईमेल पर वापस लौटा दिया और कहा कि उसने पैसे रोक लिए हैं। उसने यह भी कहा कि अगर उसे दो दिनों के भीतर साइबर क्राइम विभाग से राशि वापस करने के लिए कोई ईमेल प्राप्त नहीं होता है, तो वह पैसे वापस कर देगा। '' CCAvenue ने कहा कि उसने साइबर अधिकारियों को भी जवाब दिया और 7 जनवरी को सभी जानकारी प्रदान की, जब कंपनी को कथित धोखाधड़ी के बारे में पता चला।

दूसरी ओर, उनके बेटे हर्ष ने एक ऑनलाइन शिकायत की और दो दिन बाद सोमवार को प्राथमिकी दर्ज कराने गए, जिसे खारिज कर दिया गया। उन्होंने कहा, "फिर मैं अतिरिक्त डीसीपी से मिला, जिन्होंने एसएचओ को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। आखिरकार, धोखाधड़ी होने के तीन दिन बाद 10 जनवरी को प्राथमिकी दर्ज की गई।"

किसान पवन कुमार सोनी ने कहा, "मैंने उसका नाम और पता भी पता लगा लिया। ऐसे धोखेबाज खुद को डिजिटल भुगतान कंपनियों के साथ व्यापारियों के रूप में पंजीकृत करते हैं, जो अपने केवाईसी की जांच करते समय ज्यादा ध्यान नहीं देते। जब मैं पैसे के लेन-देन का पता लगा सकता हूं, तो पुलिस क्यों नहीं? वे इसे और जल्दी और आसानी से कर सकते हैं।''

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow