नेपाल में हुआ रामनवमी की शोभायात्रा को ले कर बवाल

अप्रैल 1, 2023 - 12:10
 0  32
नेपाल में हुआ रामनवमी की शोभायात्रा को ले कर बवाल

रामनवमी के दिन शोभा यात्रा को लेकर अब तक भारत में ही सांप्रदायिक तनाव पैदा होता था, लेकिन अब पड़ोसी देश नेपाल में भी इसकी आँच पहुँच गई है.

गुरुवार को नेपाल के जनकपुर में रामनवमी की शोभा यात्रा में शामिल लोगों ने मस्जिद के पास जाकर हंगामा किया. जनकपुर में जानकी मंदिर के पीछे एक मस्जिद है. इसी मस्जिद के पास शोभा यात्रा में शामिल दर्जनों भगवाधारियों ने जमकर हंगामा किया.

 जनकपुर के लोगों का कहना है कि यहाँ इस तरह की घटना पहली बार हुई है. घटना के चश्मदीद एक स्थानीय पत्रकार ने बताया, ''आसपास के कई गाँव से शोभा यात्रा जनकपुर पहुँच रही थी. यात्रा जैसे ही जनकपुर के लादो बेला रोड पहुँची, तो लोगों ने आक्रामक होकर नारा लगाना शुरू कर दिया.

 

''लादो बेला से ही दर्जनों की संख्या में भगवाधारी जानकी मंदिर के पीछे मस्जिद पहुँच गए. मस्जिद के गेट पर भगवा झंडा लहराते हुए लोग जयश्री राम के नारे लगा रहे थे." "लोग काफ़ी आक्रामक थे.

इलाक़े के मुसलमान हैरान थे. मुसलमानों ने पहले पुलिस को सूचना दी. पुलिस मौक़े पर पहुँची, तो भगवाधारी वहाँ से भाग गए. "कुछ देर बाद बजरंग दल वालों की एक और टोली पहुँच गई.

 इस बार इलाक़े के मुसलमान भी ग़ुस्से में थे. पुलिस ने वहाँ से लोगों को भगाया, लेकिन आगे की गली में भगवाधारी और इलाक़े के कुछ मुसलमान आपस में भिड़ गए. कुछ लोगों को चोट भी आई है.'' लादो बेला इलाक़े के एक मुस्लिम व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वह ख़ुद को केपी शर्मा ओली की पार्टी का कार्यकर्ता बता रहा था. इस वीडियो क्लिप में वह लादो बेला में जो कुछ हुआ था, उसे अपने हिसाब से बता रहा है लेकिन एक समुदाय के प्रति अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रहा है.

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow