PM मोदी से मिले माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, कई मु्द्दों पर हुई चर्चा

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि पीएम मोदी से मिलकर बहुत अच्छा लगा। हम दोनों ने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की। खासतौर से हेल्थ और क्लाइमेंट चेंज पर काफी चर्चा की।

मार्च 4, 2023 - 16:51
 0  22
PM मोदी से मिले माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स, कई मु्द्दों पर हुई चर्चा

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स इन दिनों भारत दौरे पर आए हैं। इससे पहले उन्होंने आरबीआई गवर्नर, आनंद महिंद्रा समेत कई हस्तियों से मुलाकात की है। इस बीच शुक्रवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने हेल्थ, क्लाइमेंट चेंज और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा की। उन्होंने अपने ऑफिशियल ब्लॉग में लिखा कि दुनिया में काफी सारी चुनौतियां हैं, ऐसे समय में भारत आना इन्सपायरिंग है।

उन्होंने आगे कहा कि मैं कोविड माहामारी के दौरान यात्रा नहीं की, लेकिन पीएम मोदी के संपर्क में रहे। कहा कि हम विशेष रूप से कोविड टीकाकरण विकसित करने और हेल्थ सेक्टर में इनवेस्ट करने के मामले में लगातार संपर्क में रहे। वहीं, पीएम मोदी ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि बिल गेट्स से मिलकर बहुत अच्छा लगा। हमने कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की। हमें खुशी है कि बिल गेट्स से इन सब मुद्दों पर बात हुई।

अपने ब्लॉग गेट्स नोट्स (Gates Notes) में बिल गेट्स ने कहा था कि उनका ये मानना​ ​है कि सही इनोवेशन और डिलीवरी चैनलों के साथ दुनिया एक साथ कई बड़ी समस्याओं का समाधान करने में सक्षम है, यहां तक​​कि ऐसे वक्त में भी जब दुनिया कई संकटों का सामना कर रही है। हालांकि एक ही समय में दोनों को हल करने के लिए पर्याप्त समय या पैसा नहीं है, लेकिन भारत ने इस कॉन्सेप्ट को गलत साबित कर दिया।

बिल गेट्स ने पीएम मोदी के साथ अपनी यात्रा का जिक्र करते हुए लिखा कि भारत यात्रा का मेन हाइलाइट्स पीएम मोदी के साथ मीटिंग थी। उन्होंने कहा कि हमने पीएम मोदी से बात की कि कैसे साइंस और इनोवेशन भारत समेत दुनियाभर में असमानताओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही कहा कि हेल्थ और डेवलपमेंट सेक्टर में भारत की ग्रोथ से बहुत खुश हूं।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow