11 जून को 165 की स्पीड से चल सकती हैं बिपरजॉय की तूफानी हवाएं

केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक के साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि यह धीरे-धीरे देश के बाकी हिस्सों में फैलने लगेगा। 12 जून तक सिक्किम और उत्तर पूर्वी राज्य के बाकी हिस्सों में मानसूनी बारिश होने लगेगी।13 जून से लू का असर भी कम हो सकता है।

जून 10, 2023 - 12:18
 0  30
11 जून को 165 की स्पीड से चल सकती हैं बिपरजॉय की तूफानी हवाएं

केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून की दस्तक के साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि यह धीरे-धीरे देश के बाकी हिस्सों में फैलने लगेगा। पूर्वोत्तर भारत में जबर्दस्त बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 12 जून तक सिक्किम और उत्तर पूर्वी राज्य के बाकी हिस्सों में मानसूनी बारिश होने लगेगी। ज्यादातर राज्यों में टेम्परेचर में कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। वहीं, 13 जून से लू का असर भी कम हो सकता है।

अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ताकतवर होता जा रहा है। लिहाजा गोवा-कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में हाईअलर्ट है। माना जा रहा है कि 11 जून तक हवाओं की स्पीड 150-165 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

स्काईमेट वेदर के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर बना हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश पर बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र म्यांमार तट के पास बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इस वजह से मौसम में परिवर्तन हो रहे हैं।

असम और मेघालय में 12 और 13 जून को बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले 3-4 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में और मणिपुर और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा हो सकती है। मिजोरम में 10 और 12 जून को भारी बारिश का अलर्ट है।

बिहार के कुछ इलाकों में 11 जून के दौरान लू से गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है और 12 और 13 जून को अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। 13 जून के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है; 12 जून के दौरान ओडिशा और झारखंड में; 11 जून के दौरान उत्तर प्रदेश: उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, आंध्र प्रदेश में 10 जून को लू चल सकती है।

मौसम विभाग और स्काईमेट वेदर के अनुसार, आजकल में केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

तमिलनाडु, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

उत्तर पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश संभव है।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow