UP से शुरू हुई यात्रा 14 राज्यों में फैली, सरहदों के पार भी भर रहे भूखे लोगों के पेट

इंडियन रोटी बैंक ऐसी नेक पहल का नाम है जिससे हजारों लोगों के पेट भरे जा रहे हैं। 14 राज्यों में चल रही यह मुहिम अब नेपाल और नाइजीरिया तक भी पहुंच चुकी है। जानिए कमाल के बैंक से जुड़े लोगों की सक्सेस स्टोरी

फ़रवरी 14, 2023 - 04:28
 0  27
UP से शुरू हुई यात्रा 14 राज्यों में फैली, सरहदों के पार भी भर रहे भूखे लोगों के पेट

किसी को भूखा न सोना पड़े

सात साल पहले लखनऊ रेलवे स्टेशन के बाहर एक बूढ़ी भूखी महिला से मुलाकात के बाद 'इंडियन रोटी बैंक' की नींव रखी गई थी। अब यह मुहिम 14 राज्यों में फैल चुकी है। नेपाल और नाइजीरिया जैसे देशों में भी लोगों की भूख मिटा रहा इंडियन रोटी बैंक हर संभव कोशिश करता है जिससे किसी को भी भूखे सोने पर मजबूर न होना पड़े।

सात साल पहले यूपी के हरदोई में शुरू हुआ Indian Roti Bank अब 14 राज्यों में फैल चुका है। भूखे लोगों को खाना खिलाने की मुहिम चलाने वाले लोग नेपाल और नाइजीरिया जैसे देशों में भी लोगों के पेट भर रहा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर चुकी इंडियन रोटी बैंक की मुहिम अलग-अलग प्रदेशों में फैले इसके समर्पित सदस्यों के कारण निरंतर जारी है। IRB की स्थापना करने वाले विक्रम पांडे ने बताया, "मेरा सपना भारत के हर जिले में रोटी बैंक की एक इकाई खोलने का है।

फिलहाल पूरे देश में इंडियन रोटी बैंक की 100 से अधिक इकाइयां काम कर रही हैं। IRB कैसे काम करता है इस पर विक्रम पांडे बताते हैं कि स्वयंसेवक परिवारों से रोटियां इकट्ठा करते हैं और सब्जियां तैयार करते हैं, और सब्जियों, अचार और मिर्च के एक हिस्से के साथ चार रोटियां पैक करते हैं। पांडे ने कहा कि इन पैकेटों को रेलवे स्टेशनों, बस स्टेशनों और सार्वजनिक स्थानों पर भिखारियों और भूखे और जरूरतमंदों को वितरित किया जाता है|

अनोखे बैंक के बारे में न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में पीटीआई के हवाले से विक्रम पांडे ने बताया, 'करीब सात साल पहले एक महिला लखनऊ रेलवे स्टेशन के बाहर भीख मांग रही थी। शुरुआत में मैंने उसकी तरफ ध्यान नहीं दिया, लेकिन वह यह कहकर रोने लगी कि उसे भूख लगी है। इसलिए मैं उसे खाने पर ले गया।' उसने छह-सात पूरियाँ खाईं। उसे सचमुच बहुत भूख लगी थी। उस दिन मैं दिल्ली जा रहा था और पूरे रास्ते उस औरत के बारे में सोचता रहा। दिल्ली से लौटने पर मैंने किसी की मदद से भूखे को खाना खिलाना शुरू किया। कुछ दोस्तों के साथ 6 फरवरी, 2016 को इंडियन रोटी बैंक की स्थापना हुई।

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow