रेलवे ने बदल दिया नियम, ट्रेन के AC कोच में नहीं दिखेंगे गंदे चादर और कंबल,

यात्रियों को ट्रेन में अब गंदे कंबल और बेडिंग, चादर, तकिया, टॉवल किट नहीं मिलेंगे. इसके लिए रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है.

मार्च 27, 2023 - 22:20
 0  34
रेलवे ने बदल दिया नियम, ट्रेन के AC कोच में नहीं दिखेंगे गंदे चादर और कंबल,

अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो ये आपके लिए अच्छी खबर हो सकती है. ट्रेन में रोजाना लाखों लोग सफर करते हैं. ऐसे में रेलवे ने अपने यात्रियों की सुविधा के लिए अहम कदम उठाया है. अब यात्रियों को ट्रेन में गंदी चादरें और कंबल और नहीं झेलने पड़ेंगे. इंडियन रेलवे ने इसके लिए नियम में बदलाव किया है. साथ ही अब AC कोच में साफ पर्दे भी लगाए जायेंगे.

ट्रेन के एसी कोच में गंदी चादर और कंबल की धुलाई और कैटरिंग में अब लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसके लिए रेलवे बोर्ड टेंडर में बदलाव करने जा रहा है. आइए बताते हैं रेलवे ने क्या प्लान बनाया है और उसे कब से लागू किया जायेगा.

रेलवे ने नियम में बदलाव करते हुए कहा है कि चादर और कंबल को धुलाई के लिए 6 महीने के समय से ज्यादा न दिया जाये. इसके लिए रेलवे बोर्ड ने IRCTC और रेलवे जोनल के लिए निर्देश जारी किया है. इसके साथ ही चादरों की धुलाई का टेंडर डिविजन के बजाय नई पॉलिसी के तहत रेलवे बोर्ड से ही होगा. जिससे इसकी मॉनिटरिंग और भी आसान हो जाएगी और डिविजन लेवल पर इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी.

फिलहाल ट्रेनों की सफाई, पैंट्रीकार सर्विसेज, चादर और कंबल की धुलाई का ठेका 3 से 5 साल तक के लिए जाता है. ये समय खत्म होने के बाद इसको दोबारा आगे बढ़ा कर टेंडर दे दिया जाता है. मगर, नए नियम के मुताबिक, अब ऐसा नहीं होगा. रेलवे बोर्ड IRCTC की तरफ से सभी जोन को लेटर भेज दिया है.

लेटर के मुताबिक, अब टेंडर सिर्फ 6 महीने के लिए दिया जायेगा. वहीं, सफाई और लिनेन वॉशिंग का टेंडर सेंट्रलाइज करने पर भी विचार किया जा रहा है. आपको बता दें, रेलवे बोर्ड में टेंडर को लेकर अभी सोच-विचार चल रहा है.

ट्रेन में सफर करने वाले रोजाना लाखों यात्रियों की सुविधा के लिए ‘यात्री सेवा अनुबंध पॉलिसी’ भी लाई जा रही है. इसकी शुरुआत दिल्ली से होगी. इसके लिए 245 ट्रेनें सेलेक्ट की गई हैं. इसी पॉलिसी के तहत गंदगी, खराब खाने और गंदी चादर की समस्या को भी दूर किया जायेगा.

आपकी प्रतिक्रिया क्या है?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow